ITRC द्वारा संचालित लोक सेवा केंद्र झाबुआ पर अब बनेंगे आयुष्मान भारत योजना के महज 30 रू. के नामिनल शुल्क में कार्ड

झाबुआ। शासन के निर्देष पर जिला कलेक्टर रोहितसिंह द्वारा जिले को अनूठी सौगात देते हुए अब लोक सेवा गारंटी कार्यालय झाबुआ पर भारत सरकार की महत्वपूर्ण योजना भारत आयुष्मान योजना के कार्ड बनवाए जाने की यह सुविधा आरंभ की गई है। जिसमें पात्र हितग्राहियों के निर्धारित मात्र 30 रूपए में नामिनल शुल्क पर कार्ड बनाए जाएंगे। जिसका व्यापक प्रचार-प्रसार जिला प्रषासन एवं लोक सेवा गारंटी कार्यालय द्वारा किया जा रहा है।
ज्ञातव्य रहे कि पहले जहां बाजारों में भारत आयुष्मान योजना के कार्ड बनाए जाने का कार्य चल रहा था, जिसमें लोगां को कार्ड बनाने के 150-200 रू. तक लिए जाते थे, वहीं कार्ड बनवाने में हितग्राहियां को काफी असुविधाआेंं का भी सामना करना पड़ता था, जिसका सरलीकरण करते हुए इस नवीन कार्य का विधिवत् शुभारंभ 11 नवंबर, बुधवार को जिला कलेक्टर श्री सिंह एवं जिला पंचायत सीईओ सिद्धार्थ जैन के मुख्य आतिथ्य में किया गया। जिसमें लोक सेवा गारंटी कार्यालय झाबुआ से 8 नवीन हितग्राहियों को जिनके ऑनलाईन कार्ड जिला लोक सेवा प्रबंधक संतकुमार चौबे के मार्गदर्षन में बनकर तैयार हुए, उन्हें यह कार्ड मुख्य अतिथि कलेक्टर श्री सिंह एवं जिपं सीईओ श्री जैन ने अपने हाथों से प्रदान कर कार्य का विधिवत् रूप से शुभारंभ किया।

 

कार्यालय पर की गई विषेष सज्जा
इस अवसर पर पूरे कार्यालय को ब्लूनस एवं पुष्पमालाओं से सज्जा करने के साथ विषेष सजावट की गई। कार्यालय प्रांगण में आयुष्मान भारत कार्ड बनाए जाने हेतु अलग से केंद्र बनाकर व्यवस्था की गई है। बाद कलेक्टर एवं जिपं सीईओ ने लोक सेवा गारंटी कार्यालय का निरीक्षण कर कार्यों की सराहना की। इस अवसर पर जिला चिकित्सालय से भारत आयुष्मान योजना कार्ड प्रभारी जय वाघेला के साथ लोक सेवा गारंटी कार्यालय के स्टॉफ में केंंद्र प्रभारी बबलू भूरिया, लक्ष्मणसिंह परमार, दिनेष बिलवाल आदि भी उपस्थित थे। जिनके द्वारा पधारे अतिथियो का पुष्प गुच्छ देकर स्वागत किया गया।


ऑनलाईन से कम शुल्क में आसानी से बन सकेंगे कार्ड
जिला लोक सेवा प्रबंधक संतकुमार चौबे ने जानकारी देते हुए बताया कि जिला कलेक्टर महोदय के आदेष पर लोक सेवा गारंटी पर भारत आयुष्मान योजना के कार्ड बनाने का कार्य विधिवत् रूप से 11 नवंबर से आरंभ हो चुका है। अब तक कार्यालय से इस योजना के जिले के 8 हितग्राहियों के कार्ड बनाकर बुधवार को वितरित किए गए। यह सुविधा कार्यालय में ऑनलाईन रहेगी। साथ ही मात्र 30 रू. के निर्धारित शुल्क पर पात्र हितग्राहियां के कार्ड बनाकर उन्हें प्रदान किए जाएंगे।


भारत सरकार की महत्वपूर्ण योजना है भारत आयुष्मान योजना
भारत आयुष्मान कार्ड प्रभारी जय वाघेला ने बताया कि यह कार्ड बनने के बाद हितग्राहियों को भारत सरकार द्वारा चिन्हीत देष के शासकीय एवं अषासकीय अस्पतालां में गंभीर रोगियों को ऑपरेषन, सर्जरी या भर्ती होकर उपचार आदि करवाने पर होने वाले व्यय में उचित लाभ मिल सकगो। इस योजना के तहत पूर्व में जिले में बड़ी तादाद में हितग्राहियों के कार्ड बन चुके है, जो योजना के तहत चिन्हीत चिकित्सालयों में उपचार करवाने के बाद लाभ भी प्राप्त कर चुके है। शेष बचे पात्र हितग्राही अब लोक सेवा गारंटी कार्यालय में भी आसान एवं सुलभ तरीके से कार्ड बनवाकर केंद्र सरकार की इस महत्वपूर्ण योजना का लाभ ले सकते है।